यूपी प्राइमरी टीचर सैलरी स्लिप डाउनलोड करें (ehrms.upsdc.gov.in) मानव सम्पदा

यूपी प्राइमरी टीचर सैलरी स्लिप : अगर आप किसी विभाग में एक कर्मचारी हैं तो आपको सैलरी स्लिप का महत्व अच्छी तरह पता होगा और इसके उपयोगों से अप्प अच्छी तरह परिचित होंगे। इस आर्टिकल में हम उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा के विभाग के कर्मचारी प्राइमरी टीचर की सैलरी स्लिप निकाकलना सीखेंगे।

इस तरीके को अपनाकर आप घर बैठे केवल १ मिनट में अपनी सैलरी स्लिप निकल पायंगे। इसलिए आर्टिकल को अंत तक  पढ़ें।

यूपी प्राइमरी टीचर सैलरी स्लिप डाउनलोड करें

आप आपको अपनी सैलरी स्लिप पाने के लिए किसी भी दफ्तर के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है।  उत्तर प्रदेश सरकार ने अब सभी विभाग के कर्मचारियों के लिए मानव सम्पदा पोर्टल पर यह सुविधा उपलब्ध की है। यूपी प्राइमरी टीचर की  सैलरी स्लिप निकालने के लिए आपको मानव सम्पदा पोर्टल पर जाना होगा।

मानव सम्पदा पोर्टल के बारे में डिटेल में पढ़ें – क्लिक करें 

यूपी प्राइमरी टीचर सैलरी स्लिप डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को अच्छी तरह फॉलो करें

1) सबसे पहले आप मानव सम्पदा की वेबसाइट पर जाएं।

2) अब मानव सम्पदा के होम पेज पर मौजूद लॉगिन बटन को दबाएं।

3) अब  आप अपने मानव सम्पदा अकाउंट में लॉगिन कर चुके हैं।  डैशबोर्ड पर दिख रहे ‘Payroll’ के बटन पर क्लिक करें।

4) अब आप ‘सैलरी स्लिप‘ के बटन पर क्लिक करें।

5) अब आपको जिस वर्ष और महीने की सैलरी स्लिप चाहिए उसे सेलेक्ट कर लें।

6) अब आपको ‘सबमिट‘ के बटन पर क्लिक करना है।

7) अब आपकी सैलरी स्लिप आपके सामने खुल जाएगी।  इसे अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए ‘Download‘ के बटन को दबाएं।

इस तरह आप आसानी से अपनी सैलरी स्लिप निकल सकते हैं।  ये सैलरी स्लिप पूरी तरीके से उपयोग करने के लिए वैद्य है। अब हम सैलरी स्लिप के कुछ फायदे तथा, प्रारूप को समझेंगे।

पोर्टल का नाम मानव सम्पदा
वेबसाइट https://ehrms.upsdc.gov.in/
लॉगिन करें क्लिक करें 
पासवर्ड रिसेट करें क्लिक करें 
राज्य उतर प्रदेश
काम Employee रिकार्ड्स
भाषा हिंदी / इंग्लिश
सैलरी स्लिप क्लिक करें 
मोबाइल ऍप डाउनलोड करें 

यूपी प्राइमरी टीचर सैलरी स्लिप: सैलरी स्लिप क्या है?

  • सैलरी स्लिप एक नियोक्ता द्वारा जारी किया गया एक उचित मुद्रांकित कागज है। सैलरी स्लिप कर्मचारी को उनके वेतन के बारे में जानकारी देती है। एचआरए, टीए, कुछ बोनस आदि जैसे विभिन्न भागों को विस्तार से सूचीबद्ध किया गया है। इस पर्ची में कटौतियों की भी जानकारी होती है।
  • सैलरी स्लिप एक नियोक्ता द्वारा नियमित रूप से एक कर्मचारी को भुगतान किए गए वेतन के प्रमाण के रूप में जारी करने के लिए कानून द्वारा आवश्यक है। केवल वेतन भोगी कर्मचारियों के पास सैलरी स्लिप तक पहुँच है और आपका नियोक्ता आपको हर महीने आपकी सैलरी स्लिप की एक प्रति प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।
  • कुछ छोटे व्यवसाय नियमित आधार पर सैलरी स्लिप जारी नहीं करते हैं, ऐसे में आप अपने नियोक्ता से वेतन प्रमाणपत्र का अनुरोध कर सकते हैं। हालांकि, अधिकांश नियोक्ता डिजिटल पे स्लिप की पेशकश करते हैं, कुछ पेपर प्रतियां भी प्रदान कर सकते हैं।

यूपी प्राइमरी टीचर सैलरी स्लिप: सैलरी स्लिप का प्रारूप 

  • यहाँ हम सैलरी स्लिप के प्रारूप के साथ जाते हैं- एक सैलरी स्लिप प्रारूप एक कर्मचारी के मासिक वेतन के बारे में वित्तीय विवरण दर्ज करने के लिए एक मानकीकृत संरचना है। यदि आप जानना चाहते हैं कि सैलरी स्लिप कैसे बनाई जाती है, तो हमने आपके साथ नीचे प्रारूप साझा किया है।
  • प्रारूप एक कंपनी से दूसरी कंपनी का थोड़ा सा भिन्न हो सकता है। मूल वेतन, एलटीए, एचआरए, पीएफ कटौती, चिकित्सा भत्ता और व्यावसायिक कर सभी को किसी भी वेतन पर्ची प्रारूप में शामिल किया जाना चाहिए। वेतन पर्ची के आय और कटौती दोनों खंड अलग-अलग घटकों से बने होते हैं। ये भाग, उसकी परिभाषाओं के साथ, नीचे सूचीबद्ध हैं।

कंपनी का नाम

(पता)

सैलरी स्लिप

नियोक्ता का नाम
पद
महीनावर्ष:
आयकटौती
मूल और डी.एभविष्य निधि
एचआरएE.S.I
वाहनऋण
व्यावसायिक कर
टीडीएस
कुल अतिरिक्तकुल कटौती
कुल सैलरी
चेक नंबर
दिनांक
बैंक का नाम
कर्मचारी के हस्ताक्षर

नोट : यूपी प्राइमरी टीचर सैलरी स्लिप का प्रारूप ऊपर दिए गए उदहारण से भिन्न हो सकता है।  

यूपी प्राइमरी टीचर सैलरी स्लिप: सैलरी स्लिप की आवश्यकता 

  • आमतौर पर, बैंक जैसे वित्तीय संस्थान आवेदकों से अपनी पे-स्लिप प्रदान करने के लिए कहते हैं।  वे भुगतान पर्ची को उधारकर्ता के वित्तीय स्वास्थ्य के प्रमाण के रूप में मानते हैं। ग्राहक की क्रेडिट लिमिट सैलरी स्लिप पर निर्भर करती है। सैलरी स्लिप या पेस्लिप भी एक बहुत ही मूल्यवान कानूनी दस्तावेज है। किसी भी भविष्य की आवश्यकता के लिए अपनी वेतन पर्ची / रिकॉर्ड बनाए रखना चाहिए।
  • कर्मचारी की सैलरी स्लिप एक महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज है, जो उसकी कमाई के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। नतीजतन, यदि नियोक्ता आपको सैलरी स्लिप प्रदान नहीं करता है, तो आपके पास एक के लिए अनुरोध करने का कानूनी अधिकार है। यद्यपि सभी नियोक्ताओं को आपको सैलरी स्लिप प्रदान करने की आवश्यकता होती है, कुछ व्यवसाय अपने कर्मचारियों को सैलरी स्लिप का एक प्रिंट प्रदान करते हैं या पीडीएफ प्रारूप में वेतन पर्ची ईमेल करते हैं, ताकि वे इसे किसी भी समय एक्सेस कर सकें।

सैलरी स्लिप के लिए आपको किससे पूछना चाहिए

  • आपकी कंपनी के मानव संसाधन, वित्त, या प्रशासन विभाग।
  • आपका सेवा प्रदाता जो आउटसोर्स के आधार पर नियोक्ता के पेरोल और मजदूरी को संभालता है।
  • यदि आपके वेतन का भुगतान सीधे आपके बैंक खाते में किया जाता है, तो आपका बैंक आपको भुगतान पर्ची भी प्रदान कर सकेगा। हालांकि, यह केवल यह बताएगा कि कोई अतिरिक्त विवरण प्रदान किए बिना वेतन हस्तांतरण हुआ है।

यूपी प्राइमरी टीचर सैलरी स्लिप : निष्कर्ष 

सैलरी स्लिप किसी भी कर्मचारी का अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज है, यूपी प्राइमरी टीचर सैलरी स्लिप को आप घर बैठे ही डाउनलोड कर सकते हैं।  अब सैलरी स्लिप पाने किए लये आपको किसी के दफ्तर नहीं वल्कि मानव सम्पदा पोर्टल पर जाना होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

1. भत्ते क्या हैं?

भत्ता एक वित्तीय लाभ है, जो नियोक्ता द्वारा किसी कर्मचारी को दिया जाता है। इनमें से कुछ भत्ते आधिकारिक ड्यूटी पर एक कर्मचारी द्वारा वहन किए जाने वाले खर्चों के लिए हैं।

2. मुझे सैलरी स्लिप कैसे मिलेगी?

आप आमतौर पर नीचे दिए गए दो तरीकों में से एक में प्राप्त कर सकते हैं:

  1. अपने नियोक्ता के मानव संसाधन, वित्त या प्रशासन विभागों से वेतन पर्ची या वेतन पर्ची प्राप्त करें।
  2. पेरोल सेवा प्रदाता जो आपके नियोक्ता के वेतन और मजदूरी का प्रबंधन करता है।

3. सैलरी स्लिप खो जाने पर आपको क्या करना चाहिए?

यदि आप वेतन स्लिप  खो देते हैं, तो आप वित्त या मानव संसाधन विभाग से अनुरोध करते हैं। जब आप नई नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो आप अपने पिछले नियोक्ता से वेतन पर्ची का अनुरोध भी कर सकते हैं। वेतन पर्ची के बजाय नियोक्ता द्वारा प्रदान किया गया वेतन प्रमाण पत्र भी माना जाता है।

4. सैलरी स्लिप कौन प्राप्त कर सकता है?

प्रत्येक कर्मचारी को सैलरी स्लिप मिल सकती है। वास्तव में, प्रत्येक कर्मचारी को अपने नियोक्ता से सैलरी स्लिप का अनुरोध करने का कानूनी अधिकार है। यह हार्ड कॉपी या सॉफ्ट कॉपी हो सकती है।

Leave a Comment