UPSSSC यूपी लेखपाल भर्ती 2022: 8085 पदों पर होगा आवेदन, Apply Online UP Lekhpal

UPSSSC यूपी लेखपाल भर्ती 2022हाल ही में UPSSSC PET 2021 का रिजल्ट घोसित हुआ  है। PET जोकि एक qualifying एग्जाम था , उसके रिजल्ट के आधार पर उम्मीदवारों की भर्ती संम्पन्न कराई जाएगी उत्तर प्रदेश सरकार  द्वारा। PET  के अंतर्गत ही UP राजस्व लेखपाल की भर्ती होनी हैं।  आज हम उत्तर प्रदेश लेखपाल की भर्ती तथा परीक्षा से सम्बन्धित जानकारी  हासिल करेंगे। UPSSSC यूपी लेखपाल भर्ती 2022 के में पूरा जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

UPSSSC यूपी लेखपाल भर्ती 2022: 8085 पदों पर होगा आवेदन

आर्टिकल के मुख्य टॉपिक्स  :- UPSSSC यूपी लेखपाल भर्ती eligibility, लेखपाल भर्ती कब करें आवेदन , कैसे करें आवेदन, UPSSSC PET की जरुरी cut -off लेखपाल भर्ती के लिए, CCC सर्टिफिकेट की मान्यता, लेखपाल भर्ती पाठ्यक्रम ,  यूपी लेखपाल भर्ती पैटर्न, यूपी लेखपाल की salary, यूपी लेखपाल आवेदन शुल्क, UP PET Official  Cut -Off  

उत्तर प्रदेश में लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। उम्मीद है कि इस भर्ती के लिए नवंबर में लिखित परीक्षा हो सकती है। लेखपाल के 8085 पदों पर होने वाली भर्ती में सिर्फ PET में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे।

यूपी लेखपाल भर्ती 2021

हालांकि, PET में कितना स्कोर करने वाले अभ्यर्थी लेखपाल भर्ती में हिस्सा ले सकेंगे, इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं सामने आई है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक PET में तकरीबन 17 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था और इनमें से 4 लाख अभ्यर्थी लेखपाल भर्ती में शामिल होने के योग्य घोषित किए जा सकते हैं।

ऐसी स्थिति में यह उम्मीद लगाई जा रही है कि 75 पर्सेंटाइल के आस पास स्कोर करने वाले अभ्यर्थियों को लेखपाल भर्ती में शमिल होने का मौका मिल सकता है।

यूपी लेखपाल भर्ती 2022 नोटिफिकेशन 

पोस्ट का नाम उत्तर प्रदेश लेखपाल 
विभाग राजस्व विभाग 
अधिकृत संस्था UPSSSC 
कुल भर्ती 8085 
परीक्षा का माध्यम ऑनलाइन 
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन 
आवेदन की तिथि 7 जनवरी 
आवेदन शुल्क 28 जनवरी 
साक्षात्कारनहीं 
ऑफिसियल वेबसाइट http://upsssc.gov.in

उत्तर प्रदेश में राजस्व लेखपाल के लगभग 8,000 पदों  पर भर्ती कराई जानी है। इसके लिए यूपी सबऑडिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन की ओर से सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके अलावा सरकार की ओर से भी इन पदों के लिए जल्द से जल्द पूरा करने के लिए आयोग को आदेश दिया जा चुका है। ऐसे में राजस्व लेखपाल भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन इस माह के अंत तक जारी होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। जानकारी के अनुसार, इस भर्ती में कम्यूटर के सीसीसी प्रमाण पत्र को अनिवार्य कर दिया गया है।

यूपी लेखपाल भर्ती Eligibility: लेखपाल पात्रता

दोस्तों अगर आप भी यूपी लेखपाल पद के उम्मीदवार हैं तो आवेदन करने से पहले आपको ध्यानपूर्वक Eligibility Criteria को पढ़ना चाहिए। नीचे आप लेखपाल भर्ती के लिए Eligibility Criteria पढ़ सकते हैं।

1 ) इंटरमीडिएट ( 12 ) उत्तीर्ण

सबसे पहली और महत्वपूर्ण Criteria  है आपका 12 वीं  उत्तीर्ण होना। आप ने  किसी मान्य प्राप्त स्कूल से इंटरमीडिएट की डिग्री हासिल की हो तभी आप यूपी लेकपाल के आवेदन के पात्र होंगे। आवेदन करते समय आप से १२ वीं कक्षा का रोल नंबर दाखिल करने को कहा जायेगा।

2 ) उत्तर प्रदेश शासन द्वारा प्रदत्त जाति एवं निवास प्रमाण पत्र

3 ) उम्र – न्यूनतम 20 वर्ष

4 ) CCC प्रमाणपत्र

उत्तर प्रदेश में राजस्व लेखपाल पदों पर आयोजित की जाने वाली भर्ती में जिन अभ्यर्थियों के पास सीसीसी सर्टिफिकेट होगा, उन्हें ही आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए जिन उमीदवारों ने भर्ती का आधिकारिक नोटिफ़िकेशन जारी होने से पहले यह सर्टिफिकेट पूरा कर लिया होगा, वह भी आवेदन कर सकेंगे। हालांकि इस संबंध में और अधिक स्पष्ट जानकारी भर्ती के ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद साझा कर दी जाएगी।

यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा का पैटर्न 

लेखपाल भर्ती में किस पैटर्न पर और किस सिलेबस के हिसाब से प्रश्न पूछे जाएंगे , इसकी पूरी जानकारी तो नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी। हालांकि अब परीक्षा में ज्यादा दिन का समय नहीं बचा है, इसलिए इस बात की उम्मीद कम ही है कि इस परीक्षा के पुराने एग्जाम पैटर्न और सिलेबस में बदलाव होगा।

पुराने एग्जाम पैटर्न के आधार पर यह उम्मीद लगाई जा रही है कि लेखपाल की परीक्षा में अभ्यर्थियों से 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जा सकते हैं। अभ्यर्थियों से पिछली लेखपाल परीक्षाओं के तर्ज पर सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान तथा ग्राम समाज एवं विकास जैसे टॉपिक्स से 25-25 अंक के 25 प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

UPSSSC लेखपाल 2020 परीक्षा के पेपर में चार भाग होंगे जोकि निम्न हैं

  • सामान्य हिंदी – 25 प्रश्न / 25 अंक
  • गणित – 25 प्रश्न / 25 अंक
  • सामान्य ज्ञान – 25 प्रश्न / 25 अंक
  • ग्राम समाज एवं विकास – 25 प्रश्न / 25 अंक
कुल प्रश्न100 
कुल अंक 100 
कुल समय 1  घंटा 30  मिनट 
भाषा हिंदी 

यूपी लेखपाल भर्ती 2022 के लिए आवेदन शुल्क 

  • सामान्य / ओबीसी के लिए : रु.25/-
  • एससी / एसटी के लिए : रु. 25/-
  • शारीरिक रूप से विकलांग के लिए : रु. 25/-

यूपी राजस्वा लेखपाल सैलरी/ भत्ते 

एक लेखपाल की नौकरी के लिए बहुत समर्पण और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है क्योंकि यह एक फील्ड जॉब है। एक सुंदर वेतन के अलावा, यूपी लेखपाल को विभिन्न भत्ते और लाभ दिए जाते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे कुशलता से काम कर सकें। भत्ते इस प्रकार हैं:

  • मकान किराया भत्ता
  • यात्रा भत्ता
  • चिकित्सा सुविधाएं
  • पेंशन
  • यात्रा रियायत
Pay Band7th CPC
1S – 1 to 8Rs 15,000 – Rs 60,000
2S – 9 to 15Rs 30,000 – Rs 1,00,000
3S – 16 to 23Rs 50,000 – Rs 1,50,000
4S – 24 to 30Rs 1,00,000 – Rs 2,00,000

यूपी लेखपाल जॉब प्रोफाइल 2021

लेखपाल एक प्रशासनिक पद है जहां उम्मीदवारों को ग्रामीण क्षेत्र में काम करना होता है। एक लेखपाल को कई तरह की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां निभानी होती हैं। यूपी लेखपाल की जॉब प्रोफाइल में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • राजस्व अधिकारी को रिपोर्ट करना
  • ग्राम राजस्व लेखा और भूमि अभिलेखों का रखरखाव
  • उत्परिवर्तन और विभाजन से संबंधित संशोधनों की रिपोर्टिंग
  • कंडक्टिन सर्वे
  • खेतों का निरीक्षण
  • आधिकारिक मानचित्रों को संशोधित करना
  • प्राकृतिक आपदाओं और कृषि संकट के दौरान सहायता प्रदान करें
  • OPSC PGT Recruitments 2021

  • Allahabad University UGAT Result

  • UP SI (Sub Inspector) Exam Date

  • CBSE Term 1 2021 Exam Roll Number

  • Karnataka PGCET Admit Card

  • SSC CHSL 2020 Answer Key

यूपी लेखपाल 2021 पाठ्यक्रम 

जैसा की आप जानते हैं की यूपी लेखपाल की परीक्षा में विद्यार्थियों से मुख्य 4  विषय से सवाल पूछे जायँगे।  नीचे  यूपी लेखपाल का विस्तारित पाठ्यक्रम दिया गया है उसे आप ध्यानपूर्वक पढ़िए।

हिंदी 

व्याकरण

शब्द संपदा

शब्द प्रयोग

रस

अलंकार

समास

पर्यायवाची शब्द

विलोम शब्द

वाक्यांशों के लिये शब्द निर्माण

तत्सम एवं तद्भव शब्द

लोकोक्तियाॅ एवं मुहावरे

वर्तनी

वाक्य संशोधन

संधि

लिंग

वचन

कारक

आंकिक क्षमता

संख्या पद्धति

भिन्न

वर्ग तथा वर्गमूल

घन तथा घनमूल

घातांक तथा करणी

सरलीकरण

ल. स. व म. स.

औसत
अनुपाततथा समानुपात
प्रतिशतता
साधारणएवं चक्रवृद्धि ब्याज
लाभएवं हानि
समयएवं कार्य
चाल, समय एवं दूरी
समंकोंका विश्लेषण

तार्किक क्षमता 

भाषिकतर्कशक्ति –
वर्गीकरण
साद्रश्यतापरीक्षण
अंग्रेजीवर्णमाला परीक्षण
शब्दरचना परीक्षण
सांकेतिकभाषा
श्रृंखला
वर्गीकरण
साद्रश्यता
श्रंखला
आकृतिपूर्ति परीक्षण
दिशापरीक्षण
रक्तसंबंध
कैलेण्डर तथा घङी

यूपी लेखपाल भर्ती 2022 : FAQs

Q .1  यूपी  लेखपाल 2021 की भर्ती कब आएगी?

Ans . हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार  द्वारा UPSSSC PET का रिसल्ट घोसित क्या गया है।  इस परीक्षा को पास करने वालों को इसके अंतर्गत आने वाले परीक्षा में बैठने के मौका मिलगा।  इसलिए यूपी लेखपाल 2022  की भर्ती नवंबर या दिसम्बर के महीने में आ सकती हैं।

Q .2  यूपी लेखपाल की सैलरी कितनी है

Ans. यूपी लेखपाल की सैलरी 7th Pay कमीशन के बाद लगभग 21600 रुपये है।  इसके अलावा यूपी लेखपाल को अन्य सारी सुविद्याएँ मुहैया कराइ जाती हैं।

Q .3 यूपी लेखपाल को कौन सी सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं ?

Ans . यूपी लेखपाल को विभिन्न भत्ते और लाभ दिए जाते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे कुशलता से काम कर सकें। मकान किराया, भत्ता यात्रा, भत्ता चिकित्सा, सुविधाएं पेंशन, यात्रा रियायत। 

Q .4  यूपी लेखपाल भर्ती 2021 लिखित परीक्षा में कितने विषय होंगे ?

Ans  : लेखपाल लिखित परीक्षा में चार विषय होंगे

Q .5 लेखपाल की तैयारी कैसे करे?

Ans . सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी खुद को बेहतर तरीके से तैयार करने के लिए सफलता द्वारा चलाए जा रहे ढेरों कोर्सेस की मदद ले सकते हैं। सफलता इन दिनों लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कई खास बैच और फ्री कोर्सेस चला रहा है जिनसे आप सफलता ऐप  के द्वारा भी जुड़ सकते हैं।

Q .6 लेखपाल की नियुक्ति कौन करता है?

Ans . लेखपाल की नियुक्ति उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा की जाती है।

Q .7 लेखपाल क्या काम करता है?

Ans . पटवारी या लेखपाल राजस्व विभाग में ग्राम लेवल का अधिकारी होता है। इन्हें विभिन्न स्थानों पर अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे:- , कारनाम अधिकारी, शानबोगरु,लेखपाल(उत्तर प्रदेश)आदि। यह भारतीय उपमहाद्वीप के ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार का प्रशासनिक पद होता है। ये अपने हलके के भूमि सम्बंधी विवाद का निपटारा करते है।

Q .8 लेखपाल के लिए कौन सी डिग्री चाहिए?

Ans . Lekhpal बनने के लिए लाभार्थी की शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट होनी चाहिए। और इसके साथ-साथ कंप्यूटर में ट्रिपल सी कोर्स का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

Q .9  यूपी लेखपाल का सिलेबस क्या है?

Ans . यूपी लेखपाल भर्ती गणित और ग्राम समाज एवं विकास

संख्या प्रणाली, प्रतिशत, लाभ हानि, सांख्यिकी, तथ्यों का वर्गीकरण, आवृत्ति, आवृत्ति वितरण, सारणीकरण, संचयी आवृत्ति |तथ्यों का निर्माण, बार चार्ट, पाई चार्ट, हिस्टोग्राम, फ्रीक्वेंसी पॉलीगॉन, केंद्रीय माप: समांतर माध्य, माध्य और मोड ।

Q .10 यूपी लेखपाल के लिए PET में कितना स्कोर चाहिए ?

Ans . यह उम्मीद लगाई जा रही है कि 75 पर्सेंटाइल के आस पास स्कोर करने वाले अभ्यर्थियों को लेखपाल भर्ती में शमिल होने का मौका मिल सकता है।

Q .11 लेखपाल भर्ती 2021  में आवेदन करने के लिए PET में कितना परसेंटाइल चाहिए ?

Ans . लेखपाल के 7882 पदों पर होने वाली भर्ती में सिर्फ PET में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे। हालांकि, PET में कितना स्कोर करने वाले अभ्यर्थी लेखपाल भर्ती में हिस्सा ले सकेंगे, इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं सामने आई है।

यह उम्मीद लगाई जा रही है कि 75 पर्सेंटाइल के आस पास स्कोर करने वाले अभ्यर्थियों को लेखपाल भर्ती में शमिल होने का मौका मिल सकता है।

Q .12  लेखपाल भर्ती से कितने दिनों पहले कंप्लीट किया हुआ ‘CCC’ प्रमाण पत्र होगा मान्य?

Ans . उत्तर प्रदेश में राजस्व लेखपाल पदों पर आयोजित की जाने वाली भर्ती में जिन अभ्यर्थियों के पास सीसीसी सर्टिफिकेट होगा, उन्हें ही आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। ऐसे में अगर आपके पास CCC का सर्टिफिकेट नहीं हैं बो विद्यार्थी CCC के परीक्षा दें और आधिकारिक वेबसाइट से CCC का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लें

Q .13 UPSSSC PET रिजल्ट डाउनलोड कैसे करैं?

Ans . आप PET का स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं UPSSSC की अधिरकी वेबसाइट पर जाकर।  आप अपने PET  स्कोरकार्ड को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Official WebsiteClick Here
HomeIndia News

Leave a Comment